बन्द करें

    मंडलायुक्त की अध्यक्षता में स्मार्ट सिटी बैठक संपन्न

    प्रकाशित तिथि: जुलाई 31, 2021
    मंडलायुक्त की अध्यक्षता में स्मार्ट सिटी बैठक संपन्न

    मंडलायुक्त की अध्यक्षता में स्मार्ट सिटी बैठक संपन्न। कार्यों की प्रगति की धीमी गति पर दिखाई नाराजगी।

    सभी संबंधित कार्यों के लंबित टेंडर को 1 माह के भीतर समाप्त करने के दिए सख्त निर्देश। हर प्रोजेक्ट का तकनीकी प्रशिक्षण 5 दिन के भीतर पूरा होना चाहिए।

    मंडलायुक्त श्री संजय गोयल की अध्यक्षता में आज गांधी सभागार में प्रयागराज स्मार्ट सिटी लिमिटेड की प्रगति समीक्षा बैठक संपन्न हुई जिसमें स्मार्ट सिटी के अंतर्गत हो रहे कार्यों की प्रगति की धीमी गति पर उन्होंने खासी नाराजगी जताई। उन्होंने सभी कार्यों पर विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुए सभी संबंधित कार्यों के लंबित टेंडरों को 1 माह के भीतर पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। साथ ही जो कार्य विभागीय एनओसी ना मिलने से लंबित हैं उनके निस्तारण हेतु सीईओ, स्मार्ट सिटी, को संबंधित विभागों के उच्च अधिकारियों के संज्ञान में लाने को कहा। मंडलायुक्त ने यह भी निर्देशित किया कि हर प्रोजेक्ट का तकनीकी प्रशिक्षण 5 दिन के भीतर पूरा होना चाहिए।

    विभिन्न परियोजनाओं पर बिंदुवार चर्चा करते हुए इलाहाबाद पब्लिक लाइब्रेरी के भवन संरक्षण एवं उसकी पुस्तकों के डिजिटाइजेशन हेतु किए जा रहे कार्यों में सिविल एवं संरक्षण कार्य हेतु प्राथमिकता पर टेंडर निकालने का निर्देश दिया।

    महामना मालवीय स्टेडियम में विकसित किए जा रहे स्मार्ट स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर पर चर्चा करते हुए उन्होंने निर्देशित किया कि सभी तकनीकी पैमानों पर क्षेत्रीय क्रीडा अधिकारी एवं संबंधित विभाग से अनुमोदन लेने के पश्चात ही अंतिम लेआउट तैयार किया जाए जिससे कार्यों के अंतिम निष्पादन के समय किसी भी प्रकार की समस्या ना आए।

    स्मार्ट सिटी परियोजना के अंतर्गत शहर में 4 टूरिस्ट इनफॉरमेशन सेंटर भी विकसित करने का प्रस्ताव है जिस पर चर्चा करते हुए उन्होंने इन सेंटरों को राजस्व परिपेक्ष से आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा ऐसा करने से वह निरंतर चलते रहेंगे।

    बैठक में उपस्थित जिलाधिकारी, श्री संजय खत्री, ने कहा कि लंबित परियोजनाओं के बेहतर निष्पादन हेतु साप्ताहिक अंतर विभागीय समीक्षा बैठक अनिवार्य है। उन्होंने सभी भूमि संबंधित प्रकरणों में लिखित में अनुमोदन लेने के पश्चात ही कार्यों को आगे बढ़ाने का भी सुझाव दिया।

    बैठक में शहर में विकसित किए जा रहे है 75 स्मार्ट टॉयलेट्स की लोकेशन पर भी चर्चा की गई जिस पर मंडलायुक्त ने निर्देशित किया कि सभी स्मार्ट टॉयलेट्स की जीपीएस मार्किंग अनिवार्य रूप से सुनिश्चित कराएं। इसके अतिरिक्त उन्होंने स्मार्ट टॉयलेट्स को सुंदर बनाने एवं उनमें हाइजीन मेंटेन करने पर भी जोर दिया।

    बैठक में विभिन्न स्मार्ट रोड एवं स्मार्ट स्कूल, मल्टी एक्टिविटी प्ले सिस्टम, जो कि लगभग 50 विद्यालयों में विकसित करने का प्रस्ताव है, तथा अन्य वित्तीय मुद्दों पर भी चर्चा हुई। बैठक में नवनियुक्त उपाध्यक्ष, प्रयागराज विकास प्राधिकरण, श्री अरविंद सिंह चौहान, नगर आयुक्त, श्री रवि रंजन, मुख्य अभियंता, नगर निगम, श्री सतीश कुमार, समेत अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।