बन्द करें

    मण्डलीय समीक्षा बैठक सम्पन्न

    प्रकाशित तिथि: जुलाई 13, 2021
    करेत्तर राजस्व वसूली तथा विकास प्राथमिकता के कार्यों की मण्डलीय समीक्षा बैठक

    मण्डलायुक्त ने संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन एवं निर्माण कार्यों के साथ-साथ राजस्व वसूली में तेजी लाने के दिये निर्देश।

    50 करोड़ रूपये से अधिक की लागत वाली परियोजनाओं के कार्यों में तेजी लाने के दिये निर्देश।

    मण्डलायुक्त श्री संजय गोयल की अध्यक्षता में मंगलवार को आयुक्त कार्यालय के गांधी सभागार में कर करेत्तर तथा राजस्व, विकास प्राथमिकता के कार्यों की प्रगति के सम्बंध में मण्डलीय समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक के प्रारम्भ में मण्डलायुक्त ने सभी जनपदों के जिलाधिकारियों की उपस्थिति में मण्डलीय वेबसाइट prayagrajdivision.nic.in का शुभारम्भ किया। इस वेबसाइट में मण्डल से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारियां उपलब्ध है। उन्होंने वेबसाइट को और बेहतर बनाने के लिए बैठक में उपस्थित अधिकारियों से सुझाव भी देने के लिए कहा है।

    बैठक में राजस्व विभागों के राजस्व वसूली की प्रगति की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को अभियान चलाकर राजस्व वसूली में तेजी लाये जाने का निर्देश दिया है। विद्युत विभाग के राजस्व वसूली की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वसूली के कार्य में तेजी लाये। मण्डलायुक्त ने सरकारी विभागों में विद्युत बकायें की शिकायत पर सम्बंधित विभागों के साथ तालमेल बनाकर उनसे विद्युत बकायें की वसूली के निर्देश दिये है। उन्होंने माध्यमिक विद्यालयों के विद्युत बिलों को संशोधित कर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये है। इस काम की मानीटरिंग के लिए उन्होंने सभी जनपदों के मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देशित किया है। मण्डलायुक्त ने खनन विभाग के अधिकारियों को ओवरलोडिंग की आ रही लगातार शिकायतों पर गाड़ियों को सीज कर उनसे जुर्माना वसूलने की कार्यवाही में तेजी लाने के लिए कहा है। मण्डलायुक्त ने मण्डी समिति के कार्यों की समीक्षा की। बैठक से उप निदेशक मण्डी के अनुपस्थित रहने पर उनसे स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के लिए कहा है। उन्होंने मण्डी परिसर में लगाये गये सीसीटीवी कैमरे की स्थिति के बारे में जानकारी ली और कहा कि सभी सीसीटीवी कैमरे क्रियाशील अवस्था में होने चाहिए।

    50 करोड़ रूपये से अधिक लागत वाली परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने कौशाम्बी में बनाये जा रहे राष्ट्रीय मेडिकल कालेज के निर्माण की धीमी गति पर नाराजगी जतायी व जिलाधिकारी कौशाम्बी को कार्य की मानीटरिंग करते हुए कार्य में तेजी लाये जाने के निर्देश दिये। जनपद प्रतापगढ़ एवं फतेहपुर में बनाये जा रहे मेडिकल कालेज के कार्य में भी तेजी लाये जाने के निर्देश दिया। साथ ही प्रयागराज में जनपद न्यायालय में चल रहे निर्माण कार्य को भी शीघ्र पूरा कराने के लिए कहा है। मण्डलायुक्त ने जनपदों में सेतुओं के निर्माण कार्य को गुणवत्ता के साथ समयसीमा के अन्तर्गत पूर्ण कराये जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने मण्डल के सम्बंधित जनपदों के जिलाधिकारियों को प्रस्तावित परियोजनाओं के लिए जमीन अधीग्रहण की कार्यवाही में आ रही समस्याओं को दूर कराने के लिए कहा है।

    प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत जनपद प्रतापगढ़ में लक्ष्य के सापेक्ष कार्य न होने पर कार्यदायी संस्था को कार्य में तेजी लाने के लिए कहा है। कृषि विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत ऐसे किसान जो कतिपय त्रुटियों के कारण योजना का लाभ नहीं पा रहे है, ऐसे किसानों के प्रपत्रों के संशोधन का कार्य शीघ्रता से पूर्ण कराये जाने का निर्देश सभी मुख्य विकास अधिकारियों को दिया है। साथ ही लंबित आवेदन का निस्तारण शीघ्र कराये जाने के लिए कहा है।

    प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में कृषकों को बीमा कम्पनियों द्वारा उनके दावों पर समय से कार्यवाही करने के लिए कहा है, जिससे कृषकों को बीमा का लाभ समय से मिल सके। साथ ही अधिकारियों को निर्देशित किया कि दावों की संख्या कम होने पर अधिकारियों को सचेत करते हुए कहा कि दावों की संख्या को बढ़ाया जाये, इसके लिए किसानों को प्रचार-प्रसार के माध्यम से जागरूक किया जाये व उनकों क्लेम के बारे में जानकारी दी जाये, जिससे की ज्यादा से ज्यादा किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठा सके। पशुपालन विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने वृहद गो-संरक्षण केन्द्रों को तत्काल पूर्ण कराते हुए गो-वंशों को संरक्षित किये जाने का निर्देश दिया है। साथ ही साथ गोवंश के लिए चारा, पीने का पानी, उनके लिए छावनी की व्यवस्था एवं साफ-सफाई की व्यवस्था को दुरूस्त रखने के लिए कहा है। निराश्रित गोवंश को संरक्षित करने के मामलों में प्रतापगढ़ की स्थिति ठीक न पाये जाने पर सम्बंधित अधिकारी को स्थिति में सुधार लाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने इयर टैगिंग के कार्य को अक्टूबर माह तक पूरा करने का निर्देश दिया है।

    स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने आयुष्मान भारत योजना के बारे में जानकारी लेते हुए निर्देश दिया कि ज्यादा से ज्यादा लोगो को इस योजना का लाभ मिले, इसके लिए गांव-गांव में कैम्प लगाकर पात्र लोगो का गोल्डेन कार्ड बनाया जाये। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना(उपचारित लाभार्थी) पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा है। एम्बुलेंस सेवाओं की स्थिति की जानकारी लेते हुए मण्डलायुक्त ने कहा कि शासन द्वारा तय समय के अंदर ही एम्बुलेंस मरीज के पास पहुंचे, इसका विशेष ध्यान रखा जाये। साथ ही सभी एम्बुलेंस में आक्सीजन सिलेंडर मौजूद हो व भरे हुए हो। मातृत्व स्वास्थ्य कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए प्रयागराज में लाभार्थिंयों को भुगतान का प्रतिशत कम पाये जाने पर नाराजगी जताते हुए कहा कि अधिकारी इसका रिव्यू कर स्थिति में सुधार लायें। पंचायतीराज विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने सामुदायिक शौचालयों एवं पंचायत भवनों के निर्माण कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण कराये जाने के लिए कहा है। उन्होंने सभी जनपदों के जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि सामुदायिक शौचालय व पंचायत भवनों के निर्माण में भूमि विवाद के समस्या को निस्तारित करते हुए शीघ्र सम्बंधित जगहों पर निर्माण कार्य को शुरू कराये। साथ ही जहां पर प्लास्टर स्तर पर निर्माण कार्य पहुंच चुका है, वहां पर निर्माण कार्य को शीघ्र पूरा कराने के निर्देश दिये है।

    अमृत योजना के तहत कराये जा रहे पाईप लाइन जलापूर्ति तथा सीवरेज के कार्य की प्रगति की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने अधिकारियों को इसका नियमित रूप से अनुश्रवण करते रहने का निर्देश दिया है। उन्होंने पेयजल योजना के तहत घर-घर पानी के कनेक्शन करने के कार्य में तेजी लाये जाने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण की समीक्षा करते हुए कहा कि आवास निर्माण के वार्षिक लक्ष्य को माह जुलाई तक प्राप्त कर लिया जाये। मण्डलायुक्त समाज कल्याण विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए वृद्धा/विधवा/दिव्यांगजन पेंशन योजना, छात्रवृत्ति योजनाओं, कन्या सुमंगला योजना की समीक्षा करते हुए सम्बंधित अधिकारियों को पारदर्शिता के साथ पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित कराये जाने का निर्देश दिया है। बैठक में पोषण अभियान, वन विभाग, उद्योग विभाग, बेसिक शिक्षा, श्रम विभाग, खाद्यी ग्रामोद्योग, सहकारिता विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने लक्ष्य के सापेक्ष पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित कराये जाने का निर्देश दिया है।

    इस अवसर पर जिलाधिकारी प्रयागराज श्री संजय कुमार खत्री, जिलाधिकारी कौशाम्बी श्री सुजीत कुमार, जिलाधिकारी फतेहपुर अर्पूवा दूबे, जिलाधिकारी प्रतापगढ़ डॉ० नितिन बंसल सहित सम्बंधित जनपदों के मुख्य विकास अधिकारीगणों के अलावा सम्बंधित विभागों के मण्डलीय अधिकारी उपस्थित रहे।